- Advertisement -
HomeBiographyNora Fatehi Ka Jivan Parichay

Nora Fatehi Ka Jivan Parichay

- Advertisement -

Nora Fatehi Ka Jivan Parichay|नोरा फतेही का जीवन परिचय

Nora Fatehi Ka Jivan Parichay- कहते हैं कलाकार किसी परिचय का मोहताज नहीं होता |उसकी कला ही उसकी पहचान है |नोरा फतेही भी उन्हीं कलाकारों में से एक हैं | अभिनेत्री होने के साथ साथ एक मॉडल एवं एक बेहतरीन डांसर है,जो बॉलीवुड में अपने अनोखे अंदाज और डांस के लिए जानी जाती हैं । इन्होंने  हिंदी , तेलुगु , मलयालम और तमिल भाषा की फिल्मों में भी काम किया है।

इनकी फिल्मी करियर की बात की जाय, तो इन्होंने वॉलीउड फिल्म रोर: टाइगर्स ऑफ द सुंदरबन से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की है । उन्होंने टेम्पर , बाहुबली: द बिगिनिंग और किक 2 जैसी फिल्मों में आइटम डांस के द्वारा  तेलुगु सिनेमा में लोकप्रियता हासिल की और दो मलयालम फिल्मों डबल बैरल और कायमकुलम कोचुन्नी में भी अभिनय किया है ।नोरा की भाषा बोलने की बात करें तो वह अँग्रेजी बोलती हैं| इतना हीं नहीं इसके अलावा  हिंदी, फ़्रांसीसी और अरबी भाषा भी अच्छी तरह बोल लेती हैं।

Biography Of Nora Fatehi

आईये निम्नवत जानते है नोरा फतेही के परिवार ,पति ,बॉयफ्रेंड एवं उनके जीवन के बारे में ………

नाम (Name) नोरा फतेही
असली नाम (Real Name ) नूरा फथी
प्रसिद्दि (Famous For ) बेली डांस के लिए
जन्मदिन (Birthday) 6 फरवरी 1992
उम्र (Age ) 29 साल (साल 2021 में )
जन्म स्थान (Birth Place) टोरंटो, ओंटारियो, कनाडा
शिक्षा (Education ) बीच में ही कॉलेज की पढाई छोड़ दी
स्कूल (School ) वेस्टव्यू सेंटेनियल सेकेंडरी स्कूल, टोरंटो
कॉलेज का नाम (College Name ) यॉर्क विश्वविद्यालय, टोरंटो
राशि (Zodiac) कुंभ राशि
नागरिकता (Citizenship) कैनेडियन
गृह नगर (Hometown) मुंबई
धर्म (Religion) इसलाम
जातीयता (Ethnicity) मोरक्को
लम्बाई (Height) 5 फीट 6 इंच
आंखो का रंग (Eye Colour) भूरा
आंखो का रंग (Eye Colour) भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) काला
शौक (Hobbies ) डांस करना एवं यात्रा करना
बॉयफ्रेंड (Boyfriend ) वरिंदर घुमन (बॉडी बिल्डर)
प्रिंस नरूला (अभिनेता, टीवी व्यक्तित्व)
अंगद बेदी (अभिनेता)
पेशा (Occupation) अभिनेत्री ,डांसर ,मॉडल
शुरुआत (Debut ) बॉलीवुड फिल्म: दहाड़: सुंदरबन के टाइगर्स (2014)
मलयालम फिल्म: डबल बैरल (2015)
टीवी: बिग बॉस 9 (2015)
वेब सीरीज: लेडीज स्पेशल: Types of single girls (2018, यूट्यूब)
वैवाहिक स्थिति Marital Status अविवाहित

 

नोरा फतेही का प्रारंभिक जीवन ( Nora Fatehi Birth and Early Life)

Nora Fatehi Ka Jivan Parichay नोरा फतेही का जन्म  6 फरवरी 1992 को टोरंटो, ओंटारियो,कनाडा में हुआ था। उनका असली नाम नूरा फथी है ।उन्होंने अपना बचपन कनाडा में बिताया है।

नोरा फतेही इस्लामिक अरबी-मोरक्कन परिवार से संबंध रखती हैं,|लेकिन इनका मूल भारत में हैं ; क्योंकि उनकी मां तीसरी पीढ़ी की भारतीय हैं। नोरा के माता-पिता के नाम के बारे में जानकारी नहीं है। परंतु इनका एक छोटा भाई है जिसका नाम ‘ उमर ‘ है।

नोरा को बचपन से ही एक्टिंग एवं डांस करने का बहुत शौक था। ये छोटी सी उम्र से ही डांस की प्रेक्टिस करती थी |इनको माधुरी दीक्षित का डांस बहुत अच्छा लगता था | यह खुद अपने से ही  इंटरनेट पर वीडियो देखकर बेली डांस सीखना शुरू की थीं |

कुछ समय के बाद ये मॉडलिंग करनी शुरू कर दी और एक मॉडल और टैलेंट एजेंसी ऑरेंज मॉडल प्रबंधन के साथ  अपनी मॉडलिंग के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन किया।

नोरा फतेही की शिक्षा ( Nora Fatehi Education )

नोरा ने अपनी शुरूआती स्कूल की पढाई वेस्टव्यू सेंटेनियल सेकेंडरी स्कूल , टोरंटो से पूरी की। उसके बाद आगे की पढाई के लिए और अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के लिए यॉर्क विश्वविद्यालय , टोरंटो में एडमिशन लिया| लेकिन किसी वजह से अपनी पढाई की गति को विराम देना पड़ा और कॉलेज को बीच में ही छोड़ना पड़ा|पढ़ाई में मेधावी होने के साथ-साथ स्कूल के सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेती थीं और अपने प्रदर्शन से सबका मन मोह लेती थीं |

नोरा फतेही के बॉयफ्रेंड ( Nora Fatehi Boyfriend )

नोरा अविवाहित है |आपको ज्ञात हो कि इनका प्रेम प्रसंग अंगद बेदी के साथ था जो एक भारतीय अभिनेता है। अंगद को डेट करने से पहले, वह वरिंदर घुमन (एक बॉडी बिल्डर) और प्रिंस नरूला के साथ रिश्ते में थीं, जो एक अभिनेता और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं।

अंगद और नोरा फतेही के अलग होने की वजह नेहा धूपिया थी|चूंकि नेहा धूपिया अंगद के बच्चे कि माँ बनने वाली थीं | जब अंगद नोरा के साथ डेट रहे थे|इधर नेहा के शादी से पहले माँ बनने की खबर मीडिया में आने से पहले ही अंगद ने नोरा को छोड़कर तुरंत नेहा धूपिया से शादी कर ली।

नोरा फतेही  का करियर (  Career)

नोरा ने मॉडल और टैलेंट एजेंसी ‘ऑरेंज मॉडल मैनेजमेंट’ से मॉडलिंग की शुरुआत की, जिन्होंने उन्हें साइन कर भारत भेजा। नोरा ने विभिन्न ब्रांडों जैसे मेक्सिटोस चिप्स और एवरीथ फेसवॉश के लिए कई विज्ञापनों में काम किया।

उन्होंने 2014 में बॉलीवुड फिल्म रोर: टाइगर्स ऑफ द सुंदरबन के साथ अभिनय की शुरुआत की। उन्होंने डबल बैरल (एक मलयालम फिल्म), टेम्पर, बाहुबली: द बिगिनिंग, किक 2 और मिस्टर एक्स जैसी फिल्मों में भी काम किया। जिसमें उन्होंने स्पेशल अपीयरेंस दी थी।

उसी वर्ष, उन्हें भारत की सबसे पसंदीदा फिल्म बाहुबली: द बिगिनिंग में प्रभास और राणा दग्गुबाती के साथ आइटम गीत “मनोहारी” में दिखी थीं |

साल 2018 की शुरुआत में, उन्होंने अपनी एक्टिंग की झलक तब दी जब उन्होंने YouTube के चैनल – द टाइमलाइनर्स में ‘लेडीज़ स्पेशल: टाइप्स ऑफ़ सिंगल गर्ल्स’ के साथ अपनी वेब सीरीज़ की शुरुआत की।

उसने बिग बॉस सीजन 9 में चुनाव लड़ा, जिसमें उन्होंने वाइल्ड कार्ड के जरिये एंट्री ली थी लेकिन वे शो के 83 वें दिन बेदखल हो गई थी। इसके अलावा उनको 2016 में ‘झलक दिखला जा’ में एक प्रतियोगी के रूप में भी देखा गया है ।

अब ये प्रसिद्धि की शिखर पर पहुंच गईं हैं |आज बच्चा इनको पसंद करता है |इनके डांस के दीवाने हर उम्र के लोग हैं |इनकी सुंदरता और अदाएं महिला पुरुष दोनों को प्रभावित करती है | जब उन्होंने 1990 के गीत “दिलबर” के रीक्रिएटेड संस्करण में अपने “बेली डांस” के साथ सनसनी पैदा कर दी, जिसे अभिनेत्री सुष्मिता सेन और संजय कपूर पर फिल्माया गया था ।इनके डांस कि बात करें तो ऐसा लगता है मानों बीट से खेल रही हों |

जॉन अब्राहम और आयशा शर्मा के ‘सत्यमेव जयते’ (2018) अभिनीत इस चार्टबस्टर आइटम गीत ने रिलीज़ होने के 24 घंटों के भीतर 20 मिलियन व्यूज मिल गया था और YouTube पर 100 मिलियन व्यूज पाने वाले में सबको पीच्छे छोड़ गईं|

नोरा फतेही की कुल संपत्ति | Nora Fatehi Net Worth

कुल संपत्ति (Net Worth 2021) $ 5 मिलियन के आस पास
कुल संपत्ति रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees) 34 करोड़ रूपये
सैलरी (सैलरी ) 10 से 12 लाख रूपये

FAQ

1.नूरा फतेही के पति कौन है ?

उत्तर-नूरा फतेही ने अभी तक शादी नहीं की है और वह अभी तक कई लोगो के साथ रिश्तो में रह चुकी है।

2.नोरा फतेही कौन से देश की ?

उत्तर-नोरा फतेही कनाडा देश के शहर टोरेंटो की रहने वाली है। उनका बचपन कनाडा के शहर टोरेंटो में बीता है।

3.नूरा फतेह की जाति क्या है ?

उत्तर- नूरा फतेह इस्लामिक है उनकी जाति के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

- Advertisement -
- Advertisement -

Stay Connected

604FansLike
2,458FollowersFollow
133,000SubscribersSubscribe

Must Read

- Advertisement -

Related Blogs

- Advertisement -
Whatsapp Icon