- Advertisement -
HomeBiographyVicky Kaushal Biography in Hindi विक्की कौशल का जीवन परिचय

Vicky Kaushal Biography in Hindi विक्की कौशल का जीवन परिचय

Vicky Kaushal Biography in Hindi| विक्की कौशल का जीवन परिचय

Vicky Kaushal Biography in Hindi- पंजाब दी शेर विक्की कौशल एक भारतीय फिल्म अभिनेता है। ये हिंदी सिनेमा जगत के उभरते सितारों में से one the best कलाकार है। विक्की कौशल का अभिनय लोगों को बहुत पसंद आता है। इन्होने कई हिंदी फिल्मो में उत्कृष्ट कर अभिनय कर लोगो के दिलों पर राज कर रहे हैं ।

जम्मू कश्मीर के उरी में पाकिस्तान के आतंवादियों के द्वारा भारतीय जवानों पर किये गए कायराना हमलों पर साल 2019 में आयी फिल्म Uri: The Surgical Strike में विक्की कौशल ने सर्वोतम अभिनय किया इसके लिए इन्हे साल 2020 में नेशनल फिल्म अवार्ड प्राप्त हुआ। आइये आज इस लेख के माध्यम से हमलोग विक्की कौशल के बारे में विस्तार से निम्नवत जानते हैं ।

विक्की कौशल का जन्म और प्रारंभिक जीवन|Vicky Kaushal Biography in Hindi

विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई के एक चौल में हुआ था, हालाकिं इनका परिवार पंजाब से ताल्लुक रखता है। इनके पिता का नाम शाम कौशल है जो बॉलीवुड के एक जाने माने एक्शन डायरेक्टर है और माता का नाम वीणा कौशल है जो एक गृहणी है। विक्की कौशल का एक भाई भी है जिसका नाम सनी कौशल है।

इनका मूल निवास  होशियारपुर, पंजाब में है | विक्की कौशल के पिता शाम कौशल सन 1978  में मुंबई आ गए थे| फिल्मी दुनिया में काम करने के लिए और फिर बाद में कड़ी मेहनत और परिश्रम से बॉलीवुड के अच्छे एक्शन डायरेक्टर और स्टंटमैन बन कर उभरे |

बतौर एक्शन निर्देशक और स्टंटमैन इन्होने ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’, ‘3 इडियट्स’ और ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी सुपरहिट फिल्मो में काम किया।और इनके छोटे भाई सनी कौशल भी कई फिल्मो जैसे की माय फ्रेंड पिंटू’ एवं ‘गुंडे जैसे बॉलीवुड फिल्मो में बतौर सहायक निर्देशक काम किया है।

विक्की कौशल का शिक्षा (Vicky Kaushal Education)Vicky Kaushal Biography in Hindi

विक्की कौशल का स्कूली पढाई-लिखाई मुंबई के शेठ चुनीलाल दामोदरदास बर्फिवाला हाई स्कूल से पूरी हुई। विक्की कौशल खुद अपने बारे में कहते है कि उन्हें पढ़ना, क्रिकेट खेलना और फिल्मे देखना काफी बहुत अच्छा लगता था। बचपन से ही विक्की कौशल का मन फिल्मों की दुनिया में लगा करता था।

हालाकिं इनके पिता शाम कौशल चाहते थे कि विक्की पढ़ लिख कर एक सिक्योर जॉब करे|इस कारण विक्की ने अपनी आगे की पढाई राजीव गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक एंड टेलीकम्यूनिकेशन में इंजीनियरिंग की पढ़ाई  पूरी की। इस बिच इन्हें  एक इंडस्ट्रियल विजिट के रूप में आईटी कंपनी में जाने का मौका मिला।

तब  विक्की को महसूस हुआ कि वो एक साधारण रूप से जॉब नहीं कर पाएंगे, और फिर इन्होंने मन बनाया अपने पैशन को फॉलो करने का और फिल्मो में काम करने के उद्देश्य से इन्होने किशोर नामित कपूर फिल्म अकेडमी में एक्टिंग की बारीकियां सिखने लगे।

विक्की कौशल का परिवार (Vicky Kaushal Family)|Vicky Kaushal Biography in Hindi

माता का नाम वीणा कौशल
पिता का नाम शाम कौशल (एक्शन डायरेक्टर)
भाई का नाम सनी कौशल (सह-निर्देशक)
पत्नी का नाम कैटरिना कैफ
विक्की कौशल का फिल्मी करियर (Vicky Kaushal Career)

विक्की का फ़िल्मी दुनिया में सफर की शुरुआत हुई थी असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में इन्हे गैंग्स ऑफ़ वासेपुर में डायरेक्टर अनुराग कश्यप के साथ काम करने का मौका मिला था। इस फिल्म के बाद विक्की कौशल का अनुराग कश्यप के साथ अच्छी दोस्ती हो गई थी।

विक्की कौशल की  संक्षिप्त जीवनी|Vicky Kaushal Biography in Hindi
 

पूरा नाम (Full Name)

विक्की कौशल
जन्म दिवस (Birth Date) 16 मई 1988
उम्र (Age) 34 वर्ष
गृहनगर (Hometown) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रियता (Nationality) भारतीय
पेशा (Profession) अभिनेता
धर्म (Religion) हिन्दू
जाती (Caste) ब्राह्मण
शौक (Hobbies) यात्रा करना, पढ़ना, जिम करना
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
ऊंचाई (Height) 6 फीट 3 इंच
वजन (Weight) 80 kg
आंखो का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) काला
राशि (Zodiac Sign) वृषभ
शिक्षा (Education) इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन में

इंजीनियरिंग

फीस (Per Film) 3 करोड़ रूपये प्रति फिल्म
डेब्यू फिल्म (Debut Movie) लव शव ते चिकन खुराना (वर्ष 2012),

मसान (वर्ष  2015 में लीड रोले में )

कुल सम्पति (Net Worth) 25 करोड़

 

इन्हें मानव कॉल की फिल्म ‘लाल पेंसिल’ में स्टेज पर एक्टिंग करने का मौका मिला था फिर एक छोटा सा रोल मिला साल 2012 में आई फिल्म ‘लव शव ते चिकन खुराना’, बॉम्बे वेलवेट’ और एक एक्सपेरिमेंटल शार्ट फिल्म गीक आउट में।

बतौर अभिनेता लीड रोल में विक्की कौशल ने अभिनेत्री श्वेता त्रिपाठी के साथ साल 2015 में आई फिल्म ‘मसान’ में काम किया, इस फिल्म में विक्की ने एक बनारसी लड़के का रोल किया था। ये फिल्म कांन्स फिल्म फेस्टिवल में गयी और दो अवार्ड अपने नाम किया। इस फिल्म ने विक्की कौशल को को बॉलीवुड में एक पहचान दिलाई।

इसके बाद इन्होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक पर एक फिल्मो में बेहतरीन अभिनय करते गए जैसे की साल 2016 में Raman Raghav 2.0, साल 2018 में Love per Square Foot, मेघना गुलजार की फिल्म राजी, लस्ट स्टोरीज (वेब स्टोरी), संजय दत्त की बायोपिक फिल्म संजू, मनमर्जियां इत्यादि।

और साल 2019 में सच्ची घटना पर बनी फिल्म Uri: The Surgical Strike में बेहतरीन अभिनय कर विक्की कौशल लोगो के दिलों में बस गए है। इस फिल्म  के लिए इन्हे साल 2020 में राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार से नवाजा जा चूका है। और फिर साल 2020 और 2021 में फिल्म Bhoot – Part One: The Haunted Ship और Sardar Udham में अभिनय किया।

विक्की कौशल की फिल्मो की लिस्ट (Vicky Kaushal Movies List)|Vicky Kaushal Biography in Hindi

  • गैंग्स ऑफ वासेपुर – 2012 (सहायक निर्देशक के रूप में)
  • लव शव ते चिकन खुराना -(2012)
  • ग्रीक आउट – (2013)
  • बॉम्बे वेलवेट -2015
  • मसान – 2015
  • जुबान – 2016
  • रमन राघव 2.0 – 2016
  • लव पर स्कवायर फुट – 2018
  • राज़ी – 2018
  • लस्ट स्टोरी – 2018 – (Web Story)
  • संजू – 2018
  • मनमर्जियां – 2018
  • उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक – 2019
  • भूत – पार्ट वन : द हॉन्टेड शिप – 2020

Vicky Kaushal Awards and Achievement

  • इन्हे फिल्म मसान के लिए बेस्ट डेब्यू एक्टर का जी सिने अवार्ड और स्क्रीन अवार्ड से सम्मनित किया गया था। और फिर इसी फिल्म के लिए इन्हे बेस्ट डेब्यू एक्टर का International Indian Film Academy Awards (IIFA Awards) से भी नवाजा गया था।
  • फिल्म संजू में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का इन्हे जी सिने अवार्ड्स, IIFA Awards और फिल्मफेयर अवार्ड से भी नवाजा जा चूका है।
  • और फिर फिल्म Uri: The Surgical Strike के लिए साल 2020 में राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

यह भी पढ़ें :

 

Vicky Kaushal and Katrina Kaif Wedding

विक्की कौशल और बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ एक दूसरे को काफी लम्बे समय से डेट कर रहे थे| डेट करते करते इन्हें पता हीं नहीं चला की  कब एक दूसरे के अति करीब आ गए और जीवन भर साथ रहने के लिए शादी के बंधन में  9 दिसंबर 2021 को बंध गए। इनकी शादी Six Senses Resort, Fort Barwara Sawai Madhopur, Rajasthan में संपन्न हुई।

विक्की कौशल (Vicky Kaushal)अपनी व्यावसायिक सफलताओं और व्यक्तिगत मील के पत्थर के कारण एक खुशमिजाज व्यक्ति हैं। अभिनेता, जिसने सुपरस्टार कैटरीना कैफ से शादी की है, अपनी पत्नी पर प्यार करता है और उसके सोशल मीडिया हैंडल पर एक सरसरी नज़र आपको यह साबित कर देगी

यहां तक ​​कि अपनी अगली फिल्म जरा हटके (Zara Hatke Zara Bachke) जरा बचके के ट्रेलर लॉन्च के दौरान भी वह कटरीना (Katrina Kaif) के बारे में बात किए बिना नहीं रह सके. मीडिया से बातचीत के दौरान विक्की कौशल ने न सिर्फ कटरीना से जुड़े सवालों के जवाब दिए बल्कि कुछ मजेदार किस्से भी शेयर किए|

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह पूछे जाने पर कि क्या वह फिल्म में अपने चरित्र की तरह वास्तविक जीवन में कंजूस है, विक्की कौशल ने एक घटना को याद किया और कहा, “हम ‘कैटरीना और विक्की; घर में फर्नीचर के बारे में बहुत चर्चा करते हैं| उदाहरण के लिए, मैडम ‘कैटरीना घर पर एक बार खोलना चाहती है|

विक्की कौशल कि आने वाली मूवी 2023-24 

Zara Hatke Zara Bachke N/A 2 Jun 2023 Vicky Kaushal, Sara Ali Khan Laxman Utekar Dinesh Vijan
Sam Bahadur N/A 1 Dec 2023 Vicky Kaushal, Sanya Malhotra, Fatima Sana Shaikh Meghana Gulzar Ronnie Screwvala
The Great Indian Family N/A N/A Vicky Kaushal, Manushi Chillar Vijay Krishna Acharya Aditya Chopra
Mr. Lele N/A N/A Vicky Kaushal, Kiara Advani, Bhumi Pednekar Shashank Khaitan Karan Johar
Takht N/A N/A Vicky, Alia Bhatt, Ranveer Singh, Kareena Kapoor, Anil Kapoor, Jhanvi Kapoor and Bhumi Pednekar Karan Johar Dharma Production, Fox Star Studios
The Immortal Ashwatthama Rs 125 cr+ N/A Vicky Kaushal, Samantha Ruth Prabhu Adhitya Dhar RSVP Movies

 

FAQ

- Advertisement -
- Advertisement -

Stay Connected

604FansLike
2,458FollowersFollow
133,000SubscribersSubscribe

Must Read

- Advertisement -

Related Blogs

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here